सीहोर (गौतम शाह) इन तीन के साथ शहद का इस्तेमाल शरीर के लिए घातक हो सकता है

सीहोर (गौतम शाह)
इन तीन चीजों के साथ जहर बन जाता है शहद, कभी न करें सेवन
 शहद एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है। कई बीमारियों के अचूक इलाज के रूप में इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह विटामिन ए,बी सी, सोडियम, फास्फोरस, आयोडीन, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम आदि खनिजों और पोषक तत्वों का भरपूर भंडार होता है। शहद का सेवन करना फायदेमंद तो होता है लेकिन कुछ चीजों के साथ इसका सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक भी होता है। आयुर्वेद में शहद के सेवन को लेकर इस बात के सख्त निर्देश हैं कि किन चीजों के साथ शहद का सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा यह हमारी सेहत के लिए जहर की तरह व्यवहार करने लगता है। आइए, जानते हैं कि किन चीजों के साथ शहद का सेवन हानिकारक होता है।
 1. मूली के साथ शहद – शहद और मूली एक साथ खाने की कोशिश कभी न करें। दोनों के सेवन में तकरीबन एक घंटे का अंतर जरूर रखें। दरअसल जब भी हम शहद और मूली एक साथ खाते हैं तो हमारे शरीर में टॉक्सिन्स का निर्माण होने लगता है। इसकी वजह से बॉडी पार्ट को नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।
2. चाय के साथ शहद – ज्यादातर लोगों का यह मानना होता है कि शहद के साथ चाय या कॉफी लेने से सर्दी-जुकाम से आराम मिलता है लेकिन ऐसा नहीं होता। यह शरीर के तपमान को और बढ़ा देता है जिससे तनाव और घबराहट बढ़ती है।
3 घी या मक्खन के साथ शहद – घी या मक्खन के साथ शहद का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। यह शरीर में विषाक्त पदार्थों की मात्रा को बढ़ा देता है।

Comments

Popular posts from this blog

सीहोर गुरु गोरखनाथ इंटरनेशनल इकाई का गठन

सीहोर (गौतम शाह ) दबंगो का कहर - घर पर लगाया ताला - पुलिस ने तोड़ा ताला

सीहोर (गौतम शाह ) केंसर से डरे नही हमारे साथ मिलकर लड़े , जवाहर केंसर हॉस्पिटल की ओपीडी सेवा का शुभारंभ