सीहोर (गौतम शाह) हेलमेट को लेकर समाजसेवी अखलेश राय ने की पहल

सिर है सबसे नाज़ुक, हेलमेट लगाकर बने जागरूक - अखिलेश राय
- दो पहिया वाहन पर हेल्मेट पहनना लाइफ बचाने के लिए है जरूरी

सीहोर(गौतम शाह)
बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलाने वाले लोगों को जागरूक के लिए समाजसेवी अखिलेश राय ने पहल की है। दरअसल  आज समाज सेेवीी अखलेश राय ने 110  हेलमेट प्रदान कर प्रेरणादायी पहल की है, ऐसा हर संस्थान में होना चाहिए। हेलमेट प्रदान करने के अवसर पर जनरल मैनेजर आरपी राय, प्रेस क्लब अध्यक्ष महेन्द्र मनकी ठाकुर, धर्मेंद्र यादव, राजेंद्र शर्मा बब्बल गुरु, गौतम शाह, नावेद जाफरी, कवि छौकर, सलीम कुद्दुशी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे ।
समाजसेवी अखिलेश राय ने इस अवसर पर कहा की सड़क हादसों और चोट के मामलों की संख्या को कम करने के साथ ही सावधान और सुरक्षित होने के लिये सभी आयु वर्ग के लोगों के लिये सड़क सुरक्षा बहुत जरुरी है। इसलिये, सभी को सख्ती से सड़क यातायात नियमों, नियंत्रकों और चिन्हों का अनुसरण करना चाहिये। स्कूल में शिक्षकों के द्वारा उचित शिक्षा पाने और घर पर अपने अभिवावकों से बच्चों को सही ज्ञान के द्वारा सड़क सुरक्षा के बारे में अच्छे से अभयस्त होना चाहिये। श्री राय ने कहा की हम हेलमेट केवल थोड़ी सी आलस की वजह से नहीं लगाते हैं जबकि हम सभी जानते है कि इससे हमें घातक नुक्सान हो सकता है ।लोग  हेलमेट पहन कर दुपहिया वाहन ड्राइव करें, इसके लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा जागरूकता अभियान चलाए जाएं। लोगों को बताया जाए कि हेलमेट उनकी सेफ्टी के लिए बनाया गया है। हेलमेट न पहनने पर उनकी जान जा सकती है। दुपहिया वाहन चालक हेलमेट पहन कर ड्राइविंग करें, इसके लिए जरूरी है कि महिलाओं व बच्चों को भी जागरूक किया जाए। अगर महिलाएं व बच्चे इस बात का ध्यान रखेंगे और परिवार के मेंबर को बिना हेलमेट पहने बाहर नहीं निकलने देंगे, तो हादसों पर काबू पाया जा सकता है। साथ ही अगर साथ में जा रहे हैं, तो पहले हेलमेट पहनने के लिए कहें।
हेलमेट क्यों जरुरी
 आप सभी जानते हैं कि हर देश में दोपहिया वाहन चलाने के लिए और बैठने दोनों के लिए हेलमेट जरूरी है । लेकिन अकसर देखा यह जाता है कि लोग बिना हेलमेट लगाये ही मोटरसाईकिल या किसी दोपहिया वाहन चला रहें है । यहाँ तक कि अपने सबसे प्यारे बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ करते हैं और उन्हें भी हेलमेट नहीं लगाते है । यदि आप अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने जा रहें हैं तब भी आप बच्चों और खुद को हेलमेट लगाएं । किसी लोकल मार्केट या कहीं भी थोड़ी दूर जा रहें हो तो भी हेलमेट लगायें क्योकि दुर्घटना कही भी और कभी भी हो सकती हैं । 
हेलमेट किसी भी हादसे की स्थिति में सिर को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से बचाता है. जिससे हमारे सिर पर पत्थर नुकीली कील नुकीले तार और कंकड़ नहीं लग पाते है अगर हमारे साथ कोई दुर्घटना घटती है. तो फिर के बीच में हवा की मात्रा को बढ़ा देता है, जिससे हमें चोट कम लगती है, अगर हम हेलमेट नहीं लगाते हैं तो हमारे सर में चोट लग सकती है, जिससे कि हमारे शरीर पर चोट लग सकती है, अगर हम ने हेलमेट पहन रखा है, तो हमारे सिर पर चोट नहीं लगेगी और आपको ज्यादा कोई भी परेशानी नहीं होगी । 

Comments

Popular posts from this blog

सीहोर गुरु गोरखनाथ इंटरनेशनल इकाई का गठन

सीहोर (गौतम शाह ) दबंगो का कहर - घर पर लगाया ताला - पुलिस ने तोड़ा ताला

सीहोर (गौतम शाह ) केंसर से डरे नही हमारे साथ मिलकर लड़े , जवाहर केंसर हॉस्पिटल की ओपीडी सेवा का शुभारंभ