सीहोर (गौतम शाह ) चार किवंटल पीतल से सजेगा प्राचीन हनुमान मंदिर


सीहोर
प्रसिद्ध हनुमान फाटक पर गोल्ड प्लेटेट सौन्दर्यकरण बना भक्तों का आकर्षण, भगवान की एक झलक पाने लग रही भक्तों की भीड़
मंदिर में प्रतिमा इस तरह विराजमान है कि पांच सौ फीट की दूरी से भी पूर्ण प्रतिमा के होते हैं दर्शन 
महांकाल मंदिर, बागेश्वरधाम, देवास वाली मैया, पशुपतिनाथ मंदिर, खजराना मंदिर सहित अनेक मंदिरों में इंदौर प्रसिद्ध की कंपनी कर चुकी है कार्य
सीहोर। सीवन नदी तट स्थित प्राचीन हनुमान फाटक मंदिर में गोल्ड प्लेटेट सौन्दर्यकरण का कार्य श्रद्धालुओं के आकर्षण का केन्द्र बनता जा रहा है। सौन्दर्यकरण का कार्य शुरू होने के बाद से कस्बा स्थित हनुमान फाटक पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। हनुमान फाटक पर भगवान हनुमानजी प्रतिमा का सिंहासन के सौन्दर्यकरण कार्य की श्रद्धालु प्रशंसा करते हुए नहीं थक रहे हैं। 
प्रसिद्ध हनुमान फाटक मंदिर पर गोल्ड प्लेटेट का कार्य इंदौर की प्रसिद्ध फर्म बाबा श्री इंटरप्राइजेज द्वारा किया जा रहा है। फर्म के ऑनर महेश शर्मा, दिपिन शर्मा बताते हैं कि हनुमान फाटक के दरबार का कार्य इंदौर के कलाकार और उनकी पूरी टीम द्वारा लगाकर किया जा रहा है।    इस समय हनुमान फाटक पर भगवान हनुमानजी के गोल्ड प्लेटेट (पीतल पर स्वर्ण की पालिश) सिंहासन का कार्य हुआ है। हनुमान फाटक पर सामने के पिलर, पाट, तोरण, हनुमानजी का मुकुट, भगवान हनुमान का श्रृंगार आदि का कार्य होना है। करीब एक माह में हनुमान फाटक का कार्य पूरा हो जाएगा। हनुमानजी के दरबार में टोटल वास्तु अनुरूप कार्य हो रहा है, इसीलिए यहां की सुंदरता भी देखती ही बन रही है। 
साक्षात स्वर्ग में आने का हो रहा अहसास
हनुमान फाटक के पुजारी पंडित शेषनारायण तिवारी और पंडित राजेश तिवारी बताते हैं कि श्रद्धालुओं और दानदाताओं के सहयोग से सौन्दर्यकरण के कार्य में करीब चार क्विंटल पीतल का उपयोग होगा। जिस पर सोने की पालिश के द्वारा गोल्ड प्लेटेट कर चमकीला बनाया जाएगा। गोल्ड प्लेटेट कार्य श्रद्धालुओं के आकर्षण का केन्द्र केन्द्र बनता जा रहा है। अभी करीब 40 प्रतिशत कार्य हुआ है। शीघ्र ही शेष कार्य पूरा होने पर श्रद्धालुओं को हनुमान फाटक पर साक्षात स्वर्ग में आकर भगवान के दर्शन करने का अहसास होगा। हनुमान फाटक पर अभी भगवान हनुमानजी प्रतिमा के सिंहासन का कार्य हुआ है, जो आकर्षण का केन्द्र बना है और श्रद्धालुओं का मन मोह रहा है। 
इंदौर की प्रसिद्ध की कंपनी कर रही कार्य
हनुमान फाटक पर इंदौर की प्रसिद्ध बाबा श्री इंटर प्राइजेज कार्य कर रही है। जो महांकाल मंदिर उज्जैन, बागेश्वरधाम छतरपुर, देवास वाली मैया देवास, पशुपतिनाथ मंदिर मंदसौर, खजराना मंदिर इंदौर सहित अनेक मंदिरों में चांदी और स्वर्ण मंडित कार्य कर अपने सफलता के झंडे गाड़ चुकी है। हनुमान फाटक पर चल रहे कार्य की कीर्ति भी तेजी से फैल रही है।
इसलिए प्रदेश सहित देशभर में है हनुमान फाटक की ख्याति
सीवन नदी तट पर प्राचीन हनुमान फाटक मंदिर स्थित है। यहां भगवान हनुमान राम के चरणों के दर्शन करते हैं। प्रतिमा नौ फीट की है, मंदिर का मुख्य द्वार महज चार फीट का है। मुख्य द्वार के ऊपर भगवान राम, लक्ष्मण, सीता विराजमान है। हनुमान जी की नजर सीधे श्री राम के चरणों पर पड़ती है। यही वजह है कि मंदिर की ख्याति जिला सहित प्रदेश भर में अपनी पहचान बनाए हुए है। मंदिर का इतिहास पेशवा कालीन है। मंदिर का निर्माण भी अपने आप में अनोखा है। यहां भगवान की प्रतिमा नौ फीट की है, मंदिर का मुख्य द्वार महज चार फीट का है। मंदिर में प्रतिमा को इस तरह विराजमान किया कि पांच सौ फीट की दूरी से भी पूर्ण प्रतिमा के दर्शन होते हैं। वही मुख्य द्वार के ऊपर भगवान राम, लक्ष्मण, सीता विराजमान है। हनुमान जी की नजर सीधे श्री राम के चरणों पर पड़ती है। श्री राम की आर्शीवाद मुद्रा सिर के ऊपर पड़ती है। यही वजह है कि मंदिर की ख्याति जिला सहित प्रदेश भर में अपनी पहचान बनाए हुए है।

Comments

Popular posts from this blog

सीहोर गुरु गोरखनाथ इंटरनेशनल इकाई का गठन

सीहोर (गौतम शाह ) दबंगो का कहर - घर पर लगाया ताला - पुलिस ने तोड़ा ताला

सीहोर (गौतम शाह ) केंसर से डरे नही हमारे साथ मिलकर लड़े , जवाहर केंसर हॉस्पिटल की ओपीडी सेवा का शुभारंभ